ईडी ने राहुल से तीसरे दिन करीब 9 घंटे पूछताछ की, आज फिर से बुलाया

0
25

निशंक ब्यूरो

नेशनल हेराल्ड केस में अब राहुल गांधी से शुक्रवार को पूछताछ होगी। सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी से अब तक केवल 50% सवाल ही पूछे जा सके हैं, इसलिए उनको ED दफ्तर बुलाए जाने का सिलसिला आगे भी चलेगा।

एक तरफ जहां ED अफसर उनके जवाबों से असंतुष्ट नजर आए, वहीं राहुल गांधी को भी कहना पड़ा कि लगता है अब यहां रोज आना पड़ेगा, क्योंकि पूछताछ लंबी चलेगी। राहुल गांधी से पूछताछ से जुड़ी खबरें लीक होने पर कांग्रेस के राज्यसभा सांसद एडवोकेट विवेक तन्खा ने गृह मंत्रालय, वित मंत्रालय और कानून मंत्रालय को नोटिस भेजा है।

बुधवार को तीसरे दिन भी राहुल गांधी पूछताछ के लिए ईडी ऑफिस पहुंचे। दोपहर 12 बजे से उनसे पूछताछ शुरू हुई जो देर शाम तक चली। कुल मिलाकर अब तक राहुल गांधी से 30 घंटे से ज्यादा की पूछताछ हो चुकी है। इस बीच जब तब राहुल की गिरफ्तारी की अफवाहें भी उड़ती रहीं। इससे कांग्रेसी बेकाबू हो गए और पुलिस से उनकी झड़प भी हुई।

राहुल के खिलाफ ED की कार्रवाई का पूरे देश में कांग्रेसियों ने विरोध किया। जगह जगह बड़े नेताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया। कांग्रेस नेताओं ने तल्ख लहजे में चेताया कि अगर राहुल-सोनिया को कुछ हुआ तो अंजाम बेहद बुरा होगा। बीजेपी ने कांग्रेसियों के इस बयान का कड़ा विरोध किया।


रात 12 बजे घर पहुंचे थे राहुल

मंगलवार को देर रात 12 बजे राहुल गांधी ED की पूछताछ के बाद घर पहुंचे थे। अधिकारियों ने बुधवार को फिर से आने को कहा। पार्टी के बड़े नेताओं को उम्मीद थी कि राहुल गांधी ईडी ऑफिस से सीधे पार्टी दफ्तर आएंगे, लेकिन ज्यादा देर होने के चलते धीरे-धीरे लोग पार्टी ऑफिस से चले गए। बुधवार सुबह भी ईडी ऑफिस जाने से पहले राहुल गांधी पार्टी नेताओं से मिलने 24, अकबर रोड स्थित पार्टी दफ्तर पहुंचे।सभी के साथ बातचीत की और फिर ईडी ऑफिस के लिए निकल गए।

यंग इंडिया के सोशल वर्क गिनाएं

सूत्रों की मानें तो तीसरे दिन की पूछताछ में राहुल ने यंग इंडिया लिमिटेड को नो प्रॉफिट नो लॉस वाली कंपनी बताया। ईडी अधिकारियों ने सामाजिक कार्यों को गिनाने को कहा, जो इस कंपनी के जरिए किए गए।

राहुल गांधी की गिरफ्तारी की अटकलें

बुधवार दोपहर को ऐसी खबरें आने लगीं कि राहुल गांधी को गिरफ्तार किया जा सकता है। बताया गया कि राहुल गांधी पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे हैं। कांग्रेसियों को जैसे ही ये खबर लगी, वे भड़क गए। उन्होंने प्रदर्शन तेज कर दिए और चेतावनी भी दी।

सोनिया गांधी से पूछताछ पर मीटिंग

राहुल गांधी से पूछताछ के बाद ईडी अब कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से पूछताछ की तैयारी में है। 23 जुलाई को सोनिया गांधी को ED ऑफिस में हाजिर होना है, लेकिन फिलहाल वे अस्पताल में भर्ती हैं। सूत्रों के मुताबिक अधिकारियों ने इस सिलसिले में राय लेनी शुरू कर दी है।