कानपुर में फिर मिले जीका के 13 नए मरीज

0
6

वेद गुप्ता

निशंक न्यूज/कानपुर। शहर में 13 नए जीका के मामले सामने आने से एक बार फिर हड़कंप मच गया है। पिछले 48 घंटों से एक भी पॉजिटिव मरीज रिपोर्ट नहीं हुआ था। लेकिन शनिवार को 13 नए जीका पॉजिटिव मिलने से शहर में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 121 हो गयी थी, लेकिन अच्छी बात यह है कि इन मरीजों में से 31 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव भी आयी है। इस समय शहर में सक्रिय मरीजों की संख्या 90 हो गयी है।

जीका वायरस का पहला मामला 23 अक्टूबर को शहर में सामने आया था। इसके बाद से शहर में जीका पॉजिटिव के मामले बढ़ते ही गए। सीएमओ डॉ नेपाल सिंह ने बताया, पहले जीका वायरस के 108 मरीज थे, आज 13 नए मामले मिलने से यह संख्या 121 हो गयी थी। हम लोगों ने इन मरीजों में से कई लोगों सैंपल दोबारा लखनऊ जांच के लिए भेजे थे। जिसमें 31 मरीज नेगेटिव हो गए हैं। सभी 13 मामले चकेरी एरिया के ही है। इसमें चार पॉजिटिव एयरफोर्स कर्मी है। सभी को होम आइसोलेट करने की प्रक्रिया चल रही है।

डॉ नेपाल सिंह ने बताया, 100 सदस्यों वाली तीन टीम शहर के जीका प्रभावित इलाके में सैंपलिंग, सोर्स रिडक्शन और सर्विलांस के लिए काम कर रही है। काफी हद तक हम लोगों ने जीका पर नियंत्रण पा लिया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निगरानी और वायरस की जांच के लिये घर-घर जाकर नमूने लेना सुनिश्चित करने के आदेश दिये गये हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी जीका वायरस का प्रकोप फैलने से रोकने के लिए जो दिशा निर्देश दिए थे उनपर भी काम किया जा रहा है। यह जो भी मरीज मिल रहे है उसमें लक्षण नहीं पाए गए है।

शुक्रवार को जीका वायरस का सोर्स ढूंढने में दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की टीम को कामयाबी मिली थी। डॉ नेपाल सिंह ने बताया, टीम ने यह अनुमान लगाया है कि जीका संक्रमण महाराष्ट्र या केरला से कानपुर पंहुचा होगा क्योंकि पहला पॉजिटिव मिला एयरफोर्स कर्मचारी की कांट्रैक्ट ट्रेसिंग से स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने यह पाया है कि वह केरल और महाराष्ट्र के कुछ लोगों के संपर्क में था। शहर के अन्य लोगों को भी इन्हीं बाहरी लोगों से ही संक्रमण फैला होगा। क्योंकि यह लोग कई दिनों तक शहर में रुके थे। शासन को भी जानकारी दे दी गई है।

जीका संक्रमितों की संख्या 90 जीका संक्रमित बच्चों की संख्या ​​​​​​ 4 जीका प्रभावित गर्भवती महिलाएं 3 कानपुर में जीका का पहला केस मिला 23 अक्टूबर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here