पार्टी एवम सरकार की योजनाओं के प्रसार की महत्वपूर्ण कड़ी है, मीडिया प्रभारी- हरिशन्द्र श्रीवास्तव

0
7

ओ पी पाण्डेय


आगरा 13 अक्टूबर। आज भाजपा आगरा जिला एवम महानगर की कार्यशाला बृजक्षेत्र कार्यालय जयपुर हाउस आगरा पर सम्पन्न हुई।
मुख्यवक्ता भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता हरिशन्द्र श्रीवास्तव ने मीडिया कार्यशाला में मीडिया प्रभारियों को मीडिया से सम्बंधित बारीकियों से परिचित कराते हुए कहा कि मीडिया प्रभारी ,संगठन एवम सरकार की योजनाओं के प्रचार- प्रसार की अति महत्वपूर्ण कड़ी है। इसके लिए पूरी ऊर्जा,आत्म विश्वास,स्वतः स्फूर्ति से काम करना है।


उन्होंने टिप्स देते हुए कहा कि आज मीडिया सिर्फ प्रिंट और इलेक्ट्रानिक तक सीमित नही अपितु उनसे आगे निकलकर सोशल मीडिया तक पहुंच गया है। इन तमाम माध्यमों का पार्टी हित में कैसे प्रयोग करना है, इस पर प्रदेश ही नहीं जिला स्तर पर भी मंथन करना होगा।


उन्होंने कहा कि पार्टी की मीडिया टीम में जगह बनाकर जिले का कार्यकर्ता भी राष्ट्रीय फलक पर छा सकता है। इसलिए राजनीति में आगे बढ़ने का यह अच्छा प्लेटफार्म है। उन्होंने कहा पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. सुषमा स्वराज, स्व. अरुण जेटली, रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर, निर्मला सीतारमण इसके उदाहरण हैं। यह सभी पार्टी की मीडिया टीम से जुड़े रहे और शीर्ष पर पहुंचे। उन्होंने आगाह भी किया, मीडिया में दिया गया एक भी गलत बयान पार्टी को तो नुकसान पहुंचाता ही है, आपको भी अर्श से फर्श पर ला देता है। आज आधुनिक भारत में पार्टी की मीडिया टीम जनपक्ष, पार्टी पक्ष और सरकार का पक्ष समन्वय के साथ विभिन्न संचार माध्यमों से प्रस्तुत करती है। उन्होंने कहा कि पूर्व में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल युग की बात करते थे, तब कोई विश्वास नहीं करता था, लेकिन आज के दौर में मोबाइल जीवन का सबसे महत्वपूर्ण अंग बन गया है।


विशिष्ट अथिति भाजपा नेता के के भारद्वाज ने कहा कि सत्ता का मीडिया प्रबंधन और विपक्ष का मीडिया प्रबंधन अलग-अलग होता है। उन्होंने मीडिया टीम के प्रभारियों से अगले सौ दिनों का रोडमैप बनाने, ऑनलाइन-डिजिटल के लिए अगल से रणनीति बनाने, रिसर्च टीम का गठन, खबरों का बैंक बनाने का सुझाव दिया। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी की तरफ से अधिकृत व्यक्ति ही बयान जारी करें। कई दल अदृश्य शत्रु की तरह है, झूड फैलाने में माहिर है। इसलिए न्यूज को रोकना भी मीडिया टीम के सामने चुनौती है। राज्य और केंद्र की उपलब्धियां, केंद्र से मिला पैसे की भी जानकारी लोगों तक पहुंचाएं। उन्होंने मीडिया टीम से वर्ष 2002 से 2017 तक की बसपा,सपा, कांग्रेस काल की विफलताओं का चार्ट तैयार करने को भी कहा।


जिलाध्यक्ष गिर्राज सिंह कुशवाह ने कहा कि मंडल मीडिया टीम अपनी रोजाना के कार्यक्रम की खबरों को नियमित समाचार पत्रों/ इलेक्ट्रॉनिक्स मीडिया में भेजें।
सरकार की जन कल्याणकारी योजनाएं मीडिया के माध्यम से जनता को बताएं।
महानगर अध्यक्ष भानु महाजन ने कहा कि मीडिया प्रभारी जितने सजग एवम सक्रिय होंगे,पार्टी को उतना ही लाभ होगा।
जिला मीडिया प्रभारी राजकुमार पथिक ने मीडिया कार्यशाला का संचालन किया।
सभी का धन्यवाद महानगर प्रभारी सुनील कर्मचंदानी ने सभी का आभार व्यक्त किया।
मीडिया कार्यशाला में भाजपा के मंडल मीडिया प्रभारी,मोर्चा के जिला/महानगर मीडिया प्रभारियों ने भाग लिया।
कार्यशाला में प्रदेश प्रवक्ता हरिशन्द्र श्रीवास्तव, जिलाध्यक्ष गिर्राज सिंह कुशवाहा, महानगर अध्यक्ष भानु महाजन,पूर्व बृजक्षेत्र मीडिया संपर्क प्रमुख के के भारद्वाज,जिला मीडिया प्रभारी राजकुमार पथिक,महानगर मीडिया प्रभारी सुनील कर्मचंदानी, जिला मीडिया संपर्क प्रमुख रंजीत सिसोदिया,जिला सह मीडिया प्रभारी देवेंद्र चौधरी,बब्बू चौधरी,महानगर मीडिया सम्पर्क प्रमुख दुर्गेश पांडे,सह संपर्क प्रमुख संतोष शर्मा,रोहित कत्याल,मंडल मीडिया प्रभारी मुनेंद्र परमार,आकाश गोस्वामी,डा कृष्णा,कौशल सैनी,शिवेंद्र सिंह, शेखर कुशवाह,संतोष अग्रवाल,प्रदीप शर्मा,रूपेंद्र,अंश वर्मा,छैल बिहारी शर्मा,मोर्चा के गौरव ठाकुर,अक्षित जैन,रहमान अल्वी,अनामिका मिश्रा,कमल प्रजापति,सुमित कुमार आदि थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here