ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने मिशन पिंक हेल्थ किया आयोजन

0
9

वेद गुप्ता /प्रभात त्रिपाठी
निशंक न्यूज़

ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कालेज में आज़ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा मिशन पिंक हेल्थ के अंतर्गत किशोरी हेल्थ कार्यक्रम का आयोजन डब्लू डब्लू डब्लू फाउंडेशन द्वारा किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि फाउंडेशन की प्रेसिडेंट डॉ मीरा अग्निहोत्री रहीं।

मुख्य अतिथि ने कहा कि शारीरिक विकास या परिवर्तन कोई बीमारी नहीं है बल्कि प्राकृतिक प्रक्रिया है। माननीय प्रधानमंत्री जी ने एनीमिया मुक्त भारत बनाने के लिए मिशन पिंक हेल्थ कार्यक्रम प्रारंभ किया है। बढ़ते हुए बच्चों के लिए पोषण की अत्यंत आवश्यकता होती है। शरीर में हीमोग्लोबिन निर्धारित स्तर से नीचे ना आए, इसके लिए संतुलित भोजन के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

मिशन पिंक हेल्थ की चेयरपर्सन डॉ किरन पांडेय ने कहा कि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन एक ऐसा संगठन है जो चिकित्सा के क्षेत्र में कार्य करता है। मिशन पिंक हेल्थ के अंतर्गत किशोरावस्था में आने वाली समस्याओं की जानकारी व निवारण के उपायों से परिचित कराया जाता है। किशोरावस्था में एनीमिया कि होना एक सामान्य सी बात है।

इसकी पहचान सामान्य रूप से पैरों में दर्द, पैरों में नस का चढ़ना से की जा सकती है। ऐसी स्थिति में हरी पत्तेदार सब्जियां, आंवला, किशमिश, गुड़, मौसमी फल, घर का बना ताजा खाना, मिल्क फ़ूड, सी फूड आयरन के अच्छे स्रोत हैं। आयरन की अत्यधिक कमी होने पर डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here