5 करोड़ के रथ से मतदाताओं को आकर्षित करेंगे सपा मुखिया

0
13

महेश सोनकर

निशंक न्यूज/कानपुर। लगभग 5 साल बाद सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव चुनावी रथ यात्रा पर निकलने वाले हैं। 12 अक्टूबर से वह मर्सिडीज के बनाये 10 पहियों वाले रथ पर सवार होकर वोटरों को साधेंने की कोशिश करते नज़र आयेंगे। यह वही रथ है जिस पर सवार होकर अखिलेश 2017 में सत्ता से बेदख़ल हुये थे। हालांकि पिछली बार इसको यूपी का विकास रथ बताया गया था, जबकि इस बार सपा इस रथ से भाजपा के विकास रथ को रोकती नज़र आएंगी। कानपुर के गंगा किनारे से शुरू होने वाली सपा की चुनावी फ़तेह यात्रा पहले चरण में युमना किनारे पूरी होगी। इस यात्रा के बहाने सपा इन साथ कई निशाने साधने की फिराक में दिख रही है।

इसकी सबसे बड़ी विशेषता हाइड्रॉलिक लिफ्ट है। जो कि बटन दवाते ही रथ के टॉप पर निकल आती है। जिसमें खड़े होकर अखिलेश रोड शो या रैलियों को संबोधित कर सकते है। इसके अलावा इसमें सीसीटीवी कैमरे, एलसीडी टेलिविजन, सोफा और बेड जैसी सुविधाएं भी मौजूद हैं। बस में एक लाउडस्पीकर भी लगाया गया है, जिसमें पार्टी के प्रचार गीत या फिर अखिलेश की स्पीच सुनाई जा सकती है। डबल कंपार्टमेंट वाली यह बस पूरी तरह से एयरकंडीशन्ड है। जब अखिलेश किसी शहर या क़स्बे से निकलेंगे तो वह आगे की खिड़की के पास बैठेंगे। इसके अलावा रथ में फ्रिज और ओवन की भी व्यवस्था है।बस के अंदर लगे दो बड़े टीवी और वाई-फाई पूरी तरह से खबरों से अपडेट रखेगा।

अखिलेश के इस रथ की कीमत 5 साल पहले 4 करोड़ 81 लाख रुपये से ज्यादा की बताई गयी थी। वर्तमान में इसकी कीमत और ज्यादा बढ़ चुकी है। लग्जरी रथ को लेकर अखिलेश यादव 2017 के चुनाव में विपक्ष के निशाने पर रह चुके है। इस रथ के पहले कंपार्टमेंट सिर्फ 4 सीट हैं।

अखिलेश यादव 12 अक्टूबर को कानपुर से रथ यात्रा शुरू करके रात्रि विश्राम बुन्देलखण्ड की धरती पर करेंगे। उरई जालौन होते हुये कानपुर देहात से शाम को लखनऊ वापसी होगी। इस तरह से सपा मुखिया चार ज़िलों से चुनावी बिगुल फूंकने का काम करेंगे। इस दो दिवसीय दौरे में अखिलेश भाजपा और बसपा दोनो पर हमला बोल कर सपा की जमीन मजबूत करने का काम करेंगे। 12 अक्टूबर को 11 बजे अखिलेश का चुनावी काफ़िला कानपुर के जाजमऊ गंगा किनारे पहुँचेगा। यहां से नौबस्ता, घाटमपुर होता हुआ हमीरपुर रवाना होगा। हमीरपुर में रात्रि विश्राम के बाद दूसरे दिन दोपहर 12 बजे कालपी होते हुये शाम तक कानपुर देहात में सभा करके सड़क के रास्ते अखिलेश का लखनऊ वापसी होने का कार्यक्रम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here