कोविड टीका एक्स प्रेस को सीएम योगी ने दिखाई हरी झंडी

0
92

निशंक न्यूज

वाराणसी। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ सुबह सर्किट हाउस से निकले तो टीकाकरण शिविर और कोविड टीका एक्सप्रेस का उद्घाटन करने पहुंचे। मुख्‍यमंत्री ने कोरोना टीकाकरण का जायजा लेने के साथ ही स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों और कर्मचारियों से बातचीत कर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं और टीकाकरण की जानकारी ली।

कोरोना से बचाव के लिए सरकार कोविड टीकाकरण पर पूरा ज़ोर दे रही है। इसके तहत जनपद में टीका लगवाने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। इस क्रम में जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के निर्देशन व सहयोग से केयर इंडिया की ओर से कोविड टीका एक्स्प्रेस चलाई जानी है। यह टीका एक्स्प्रेस वैन घर-घर जाकर 18 वर्ष से ऊपर के लोगों का कोविड टीकाकरण करेगी। इसके साथ ही नगर के दो स्थानों में मेगा कोविड टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं जिसमें लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।

कोविड टीका एक्स्प्रेस व मेगा टीकाकरण केंद्र का शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। फिलहाल जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लिए 20 वैन संचालित की जाएंगी। नगर के सिगरा स्टेडियम व एलटी कालेज अर्दली बाजार में मेगा टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें देर रात तक लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इन दो निर्धारित कोविड टीकाकरण केन्द्रों पर लोगों की सुविधाओं को देखते हुए सुबह व देर रात्रि तक लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इसी प्रकार जनपद में 20 कोविड टीका एक्स्प्रेस का संचालन किया जाएगा। इसमें दो-दो वाहनों प्रति विकास खंड एवं नगर क्षेत्र में चार वाहन चलाई जाएंगी। इन टीका एक्स्प्रेस वाहनों के माध्यम से दूर-दराज के क्षेत्र एवं शहरी क्षेत्र की मलिन बस्तियों में लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूर्व में बनाए गए माइक्रोप्लान के अनुसार ही टीकाकरण सत्रों व टीका एक्स्प्रेस वाहनों का संचालन किया जाएगा।

अपर निदेशक/मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीबी सिंह ने बताया कि दो मेगा कोविड टीकाकरण सत्रों व टीका एक्सप्रेस वाहनों का संचालन किया जाएगा, जिसके लिए समस्त लाजीस्टिक सहित अन्य तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। इस कार्य में लगाए गए संस्था के कर्मियों व चिकित्सकों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। अन्य कोविड टीकाकरण केन्द्रों की भांति ही इन केन्द्रों पर नागरिक स्लाट बुक कराकर अथवा आन द स्पाट उपस्थित होकर टीकाकरण करा सकते हैं। जनपद में लगातार कोविड टीकाकरण कराने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

दिव्‍यांग क्रिकेट प्रतियोगिता के समापन समारोह के दौरान मुख्‍यमंत्री भी शामिल हुए। इस दौरान दोपहर में मुख्‍यमंत्री ने खिलाड़ियों को सम्‍मानित किया। ट्राफी देकर सम्‍मानित करने के बाद मुख्‍यमंत्री ने सभा को संबोधित भी किया। आयोजन के दौरान मुख्‍यमंत्री ने दिव्‍यांगों को व्हीलचेयर और किट भी वितरित किया।

सर्किट हाउस के पास से एक संदिग्ध व्‍यक्ति को हिरासत में पुलिस ने लिया गया है। फेरी वाला बनकर सुबह से ही वह सर्किट हाउस के पास घूम रहा था। एलआइयू के योगेंद्र कुमार द्वारा नाम पूछे जाने पर उसने अपना पता दानिश निवासी नई दिल्ली बताया। जबकि आधार कार्ड पर उसका पता गाज़ियाबाद का था। आधार कार्ड के क्यूआर कोड को स्कैन करने पर कोई रेस्पॉन्स नहीं मिला। सख्‍ती करने पर हाल पता कैंटोमेंट बता रहा था। जबकि कैंटोमेंट में कहां रहता है, यह नही बता पाया। संदिग्ध प्रतीत होने पर पूछताछ के लिए पुलिस ने हिरासत में लिया है।