ब्लाक प्रमुख चुनाव के आने लगे परिणाम, जानिए कानपुर और आसपास जिलों किसके सिर बंधा ताज

0
122

निशंक न्यूज

कानपुर। कानपुर समेत आसपास के जिलों में ब्लाक प्रमुख पदों के शनिवार पूर्वाह्न 11 बजे से शुरू मतदान के बाद अब परिणाम आना शुरू हो गए हैं। कानपुर नगर में चौबेपुर सीट से भाजपा प्रत्याशी राजेश शुक्ला ने जीत दर्ज की है। वहीं कानपुर देहात की अमरौध सीट से भाजपा विधायक की पत्नी प्रमिला जीत गई हैं। सुबह से ही बीडीसी सदस्यों का मतदेय स्थल पर वोट डालने के लिए पहुंचना शुरू हो गया था और तीन बजे तक मतदान पूरा हो गया। प्रत्याशी अपने समर्थक सदस्यों के साथ वोट डालने के लिए पहुंचे थे। सभी जगह स्थिति नियंत्रण में रहीं लेकिन हमीरपुर, कानपुर देहात और इटावा में हिंसात्मक घटनाएं हुई हैं। कानपुर नगर, कानपुर देहात, फतेहपुर, कन्नौज, महोबा, इटावा, औरैया, हमीरपुर और उन्नाव के विकास खंडों में पुलिस बल की निगरानी में मतदान संपन्न कराया गया है।

कानपुर नगर : चौबेपुर ब्लाक प्रमुख पद के चुनाव में सुबह से गहमा गहमी के बीच आखिर भाजपा समर्थित प्रत्याशी को जीत मिल गई है। भाजपा प्रत्याशी राजेश शुक्ला को 41 वोट मिले है, जबकि प्रतिद्वंद्वी सपा के अनुभव शुक्ला को 25 वोट मिले। यहां चार मत अवैध घोषित किए गए हैं। बिल्हौर में भाजपा की प्रत्याशी मनोरमा 56 वोट पाकर जीत गई हैं, सपा की प्रत्याशी कमला देवी को मिले 21 वोट और तीन मत अवैध घोषित हुए हैं। भीतरगांव में भाजपा प्रत्याशी अशोक सचान दस मतों से विजयी हुए हैं। पतारा में सपा प्रत्याशी कोमल सिंह ने 37 वोट लेकर जीत दर्ज की है, यहां भाजपा प्रत्याशी मनोज भदौरिया की तीन वोटों से हार हुई है। ककवन में सपा की प्रत्याशी किरण लता विजयी रही हैं, उन्हें 28 वोट मिले और भाजपा प्रत्याशी नीलम कुशवाहा को 4 मत मिले हैं।

चौबेपुर, भीतरगांव, पतारा, बिल्हौर और ककवन ब्लाक के प्रमुख पद को लेकर भाजपा और सपा के बीच मुकाबला है। चौबेपुर में सपा भाजपा समर्थकों द्वारा नारेबाजी करने पर पुलिस ने लाठियां पटक कर खदेड़ दिया। यहां सपा के पूर्व विधायक मुनीन्द्र शुक्ला के भतीजे अनुभव शुक्ला और भाजपा समर्थित प्रत्याशी के बीच मुकाबला है। बिधनू, शिवराजपुर, घाटमपुर और कल्याणपुर में भाजपा के उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। भाजपा ने बाकी छह सीटों पर भी जीत का दावा किया है। सभी जगह शांतिपूर्ण माहौल में मतदान हो रहा है।

कानपुर देहात : भोगनीपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक की पत्नी प्रमिला कटियार ने अमरौध ब्लाक प्रमुख पद पर जीत हासिल कर ली है। प्रमिला को 45 मत मिले हैं, जबकि प्रतिद्वंद्वी सपा समर्थित प्रत्याशी राजेश्वरी को 23 वोट मिले हैं। वहीं आठ मत अवैध घोषित कर दिए गए। सरवनखेड़ा क्षेत्र में दो प्रत्याशी के समर्थकों के बीच हवाई फायरिंग के साथ वाहनों में तोड़फोड़ से तनाव का माहौल बन गया है। सरवनखेड़ा ब्लाक में उर्वशी चंदेल व भाजपा विधायक महेश त्रिवेदी की भाभी निर्दलीय प्रत्याशी उपमा त्रिवेदी आमने सामने हैं। मतदान के समय दोपहर में उर्वशी पक्ष के लोगों ने उपमा के समर्थकों पर मतदान केंद्र तक जाने के दौरान धमकाने का आरोप लगाया। दोनों तरफ से लोग एकजुट हो गए और फायरिंग शुरू हो गई। एक दूसरे के वाहनों को भी डंडा व ईंट मारकर तोड़ दिया गया। पुलिस बल ने लाठी लेकर खदेड़ा तो सभी भाग निकले। डीएम जेपी सिंह व एसपी केशव कुमार चौधरी भी पहुंचे और स्थिति को नियंत्रित किया। मौके पर पुलिस फोर्स लेकर अफसर पहुंच गए हैं। जिले में 10 ब्लाकों में प्रमुख पद के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया। संदलपुर व झींझक के अलावा रसूलाबाद में पुलिस बल अधिक रखा गया है क्योंकि यहां नामांकन के समय हंगामा हो चुका है। प्रेक्षक जगदीश प्रसाद ने अधिकारियों के साथ मतदान स्थल का निरीक्षण किया। सरवनखेड़ा सीट पर निर्दलीयों के बीच कड़ा मुकाबला है तो अमरौधा में विधायक विनोद कटियार की पत्नी प्रमिला की सपा समर्थित प्रत्याशी से टक्कर है।

फतेहपुर : भिटौरा ब्लाक से भाजपा प्रत्याशी अमित तिवारी ने 90 मत पाकर एकतरफा जीत हासिल की है, यहां सपा प्रत्याशी रेनू सिंह को मात्र सात वोट हासिल हुए। हथगाम सीट पर भाजपा प्रत्याशी रामा देवी शास्त्री 67 मत प्राप्त करके विजेता बन गई हैं, वहीं प्रतिद्वंदी सपा प्रत्याशी कृष्णकुमार उर्फ रूक्कू सिंह को 27 वोट ही मिले।

ब्लाक प्रमुख के चुनाव के लिए सुबह 11 बजे से मतदान शुरू हो गया। जिले के बारह विकास खंडों में ब्लाक प्रमुख पद के लिए 27 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। सभी विकास खंडों में भाजपा व सपा उम्मीदवारों के बीच सीधी टक्कर है। नामांकन में हुए बवाल को लेकर मतदान व मतगणना में प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। ड्रोन कैमरे से निगरानी के साथ मुख्य गेट से केवल मतदाता बीडीसी को ही प्रवेश दिया जा रहा है।अतिसंवेदनशील ब्लाक तेलियानी, विजयीपुर, हथगाम, खजुहा व धाता में अतिरिक्त फोर्स लगाया गया है। जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे, पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल ने मतदान के पहले ही सभी ब्लाकों में जाकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। विकास खंड बहुआ व असोथर में साढ़े ग्यारह बजे तक मात्र तीन मतदाता वोट डालने गए। माना जा रहा है कि दोपहर बाद सदस्य एक साथ वोट डालने के लिए प्रवेश करेंगे। हथगाम ब्लाक प्रमुख पद में भाजपा प्रत्याशी रामा देवी शास्त्री 67 मत प्राप्त करके बनीं विजेता। घोषणा होना बाकी। प्रतिद्वंदी सपा प्रत्याशी कृष्णकुमार उर्फ रूक्कू सिंह को 27 वोट ही मिले। खास बात रही कि यहां एक भी वोट अवैध नहीं मिला। समर्थकों ने भाजपा व प्रत्याशी जिंदाबाद के नारे लगाकर किया अपनी खुशी का इजहार। पुलिस ने ब्लाक मुख्यालय के बाहर बढ़ाई सख्ती।

इटावा : भर्थना से सपा प्रत्याशी विनोद दोहरे 61 वोट हासिल कर विजयी रहे हैं। प्रतिद्वंद्वी भाजपा प्रत्याशी को 20 वोटों से संतोष करना पड़ा है। यहां कुल 81 बीडीसी सदस्यों को वोट डालना था। बढ़पुरा ब्लाक परिसर के बाहर हवाई फायरिंग से दहशत व्याप्त हो गई। बताया गया है कि भाजपा समर्थकों द्वारा सपा समर्थकों पर बीडीसी को धमकाने के आरोप लगाए गए हैं। मौके पर पहुंचे एएसपी सिटी प्रशांत कुमार ने भाजपा समर्थकों को समझाने का प्रयास किया तो उनके साथ भी धक्का मुक्की की गई। इसके बाद पुलिस बल ने उत्पातियों को खदेड़ दिया है और फोर्स तैनात कर दी गई है।कड़ी सुरक्षा के बीच जनपद के पांच ब्लाकों में ब्लाक प्रमुख पद के लिए वोटिंग शुरू हो गई। भरथना, बसरेहर, महेवा, चकरनगर व बढ़पुरा ब्लाक में क्षेत्र पंचायत सदस्यों द्वारा वोट डाले जा रहे हैं। हर ब्लाक पर गेट पर ही सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। केवल क्षेत्र पंचायत सदस्य को ही मतगणना केंद्र में जाने की इजाजत है। दोपहर तीन बजे के बाद मतगणना शुरू होगी और चार बजे तक परिणाम आने की संभावना है।

बांदा : जसपुरा ब्लाक से भाजपा की राजकुमारी निषाद ने 48 वोट लेकर जीत हासिल की है। सपा प्रत्याशी को तीन वोट मिले, जबकि दो मत अवैध घोषित कर दिए गए।

कन्नौज : आठ ब्लाकों में छह सीटों पर निर्विरोध निर्वाचन के बाद उमर्दा और गुगरापुर ब्लाक में मतदान हो रहा है। दोनों ब्लाकों में सपा और भाजपा प्रत्याशियों में सीधा मुकाबला है। सुरक्षा की दृष्टि से ड्रोन से निगरानी की जा रही है। शनिवार सुबह डीएम राकेश कुमार मिश्र और एसपी प्रशांत कुमार वर्मा उमर्दा ब्लाक में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। उमर्दा में भाजपा से अजय वर्मा व उनकी पत्‍‌नी ज्योतिष्ना वर्मा हैं तो दूसरी ओर सपा से अनुराधा देवी व उनके समर्थक प्रीतमा का नामांकन दाखिल हुआ था। यहां 145 क्षेत्र पंचायत सदस्य वोटिंग करेंगे, जबकि गुगरापुर में 33 सदस्य मतदान करेंगे। गुगरापुर में भाजपा समर्थित प्रत्याशी संदीप चतुर्वेदी और समाजवादी पार्टी से प्रत्याशी इसरार खान चुनाव मैदान में हैं।

महोबा : जिले की चार ब्लाक प्रमुख सीटों में कबरई और चरखारी में शांतिपूर्ण मतदान जारी है। चरखारी में 57 व कबरई में 130 सदस्यों को ब्लाक प्रमुख चुनना है। कबरई में सपा से वैभव सिंह व निर्दल प्रत्याशी राजू सिंह, रामबालक पांडेय व प्रभात पाठक मैदान में है। चरखारी में सपा से प्रवेश कुमारी व भाजपा की सीमा कुशवाहा में सीधी टक्कर है। पनवाड़ी में भाजपा से अंजना अनुरागी व जैतपुर में संदीप राजपूत निर्विरोध निर्वाचित हो चुके है। कबरई और चरखारी में मतदान केंद्रों पर पुलिस का पहरा है। प्रेक्षक अमरनाथ, जिला निर्वाचन अधिकारी सत्येंद्र कुमार व एसपी सुधा सिंह भी मतदान केंद्रों का निरीक्षण करते रहे। कबरई ब्लाक से निर्दलीय उम्मीदवार राजू सिंह विजयी रहे, इनको 73 वोट मिले, इनके मुकाबले निर्दलीय प्रभात पाठक को 51 वोट मिले।वहीं चरखारी ब्लाक में भाजपा से सीमा कुशवाहा विजयी रहीं, इन्हें 28 वोट मिले, वहीं सपा से प्रवेश कुमारी 25 वोट मिले। जिले में चार ब्लाकों में पनवाड़ी और जैतपुर में पहले ही निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। यहां दोनों सीटें भाजपा को मिल चुकी हैं।

हमीरपुर : ब्लाक प्रमुख पद के लिए दो स्थानों पर प्रत्याशियों का निर्विरोध निर्वाचन तय होने के बाद शेष पांच विकास खंड कार्यालयों में शनिवार पूर्वाह्न मतदान शुरू हो गया। जिले के पांच ब्लाकों में कुल 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिनके भाग्य का फैसला जिले के 283 बीडीसी सदस्य करेंगे। मुस्करा व मौदहा में ब्लाक प्रमुख पद पर निर्विरोध निर्वाचन होने के बाद कुरारा में भाजपा समर्थित आशीष पालीवाल व सपा के संजय सिंह चुनाव मैदान में हैं। वहीं सुमेरपुर में भाजपा समर्थित पूजा सिंह, सपा के जयनारायन सिंह यादव के अलावा सुमन चुनाव लड़ रही हैं। सरीला में भाजपा समर्थित चंद्रिका देवी राजपूत व सपा की नीता सिंह, राठ में भाजपा की रामदुलारी व सपा की कल्पना वर्मा व गोहांड में भाजपा के अरविंद कुमार राजपूत, सपा के करन सिंह राजपूत व आरती चुनाव मैदान में है।

जालौन : जनपद के चार ब्लाकों में ब्लाक प्रमुख पद का चुनाव शनिवार सुबह 11 बजे से शुरू हो गया है। पांच ब्लाकों डकोर, कदौरा,जालौन, नदी गांव, काेंच में निर्विरोध निवार्चन के बाद चार ब्लाकों में कुठौंध, रामपुरा, माधौगढ़, महेबा में चुनाव कराए जारहे हैं। शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराने के लिए चाक चौबंद व्यवस्था की गई है।

औरैया : शनिवार को पांच ब्लाक में ब्लाक प्रमुख के चुनाव हुए। इसमें बिधूना, अछल्दा, सहार व अजीतमल ब्लाक में भाजपा का कब्जा रहा। बिधूना में भाजपा प्रत्याशी गीता सेंगर व सपा प्रत्याशी रचना सेंगर के बीच कांटे की टक्कर रही। 42 वोट गीता को मिले तो 41 वोट रचना को। एक वोट से गीता सेंगर ने जीत हासिल की। अछल्दा ब्लाक प्रमुख की सीट भाजपा के खाते में 55 वोट पाकर शरद राणा विजयी हुए। यहां सपा के प्रशांत यादव को 24 वोट मिले जबकि तीन वोट निरस्त हुए। अजीतमल ब्लाक में कुल 61 वोट पड़े। इसमें भाजपा से उम्मीदवार रजनीश उर्फ अवनीश पांडेय को 33 मत मिले और विजयी हुए। सपा समर्थित देवेंद्र यादव को 26 और दो मत अनवेलिड रहे। एरवाकटरा में निर्दलीय प्रत्याशी प्रियंका यादव ने जीत हासिल की। कुल 43 वोट मिले। प्रतिद्वंद्वी प्रियंका यादव को 37 वोट मिले व समाजवादी पार्टी से मीरा यादव को 28 मतों से संतुष्ट होने पड़ा। सहार ब्लाक में भाजपा के आकाश सिंह उर्फ ऋषि को 79 और सपा समर्थित प्रत्याशी रीना देवी को चार वोट मिले। एक वोट निरस्त हुआ है। जिले में औरैया सदर व भाग्यनगर ब्लाक मिलाकर कुल सात ब्लाक हैं। इन दो ब्लाक में औरैया सदर पर भाजपा के नरेंद्र वाल्मीकि व भाग्यनगर में सपा से रेशमा दोहरे निर्विरोध विजयी हो चुके हैं।

उन्नाव: जिले के 16 ब्लाक पर प्रमुखों में पांच पर निर्विरोध चुनाव हो चुका है। शनिवार को शेष 11 ब्लाक प्रमुख पद के लिए पूर्वाह्न 11 से मतदान जारी है। नामांकन के दौरान चार ब्लाक में हुये बवाल के बाद प्रशासन चुनाव में पूरी तरह सक्रिय है। मतदान शुरू होते ही डीएम रवींद्र कुमार, एसपी आनंद कुलकर्णी समेत अन्य अधिकारियों ने ब्लाक में बनाये गये मतदान केंद्रों का दौरा शुरू कर दिया है। दोपहर 12:45 तक 11 ब्लाक में 40 फीसद मतदान पूरो होने की जानकारी सामने आई। जिला निर्वाचन अधिकारी रवींद्र कुमार ने बताया कि संभव है कि शाम छह बजे तक सभी 11 ब्लाक के परिणाम घोषित कर दिये जायेंगे। असोहा में अबतक 59 वोट पड़ चुके है। ब्लाक मियागंज में अबतक 45 वोट पड़े है। वहीं अन्य नौ ब्लाक पर मतदान चालू है। मतदाताओं के अलावा किसी को 200 मीटर के अंदर प्रतिबंधित दायरे में आने जाने की अनुमति नहीं दी गई है। बेमतलब की आवाजाही रोकने के लिए ब्लाक परिसर के चारों ओर बैरीकेडिंग का जाल बनाया गया है।