गोरखपुर में पिछले तीन दिनों से हो रही झमाझम बारिश, अगले चार दिन तक ऐसे ही रहेगा मौसम

0
27

निशंक न्यूज

गोरखपुर। मानसून की दस्तक के बाद बादलों ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में फिलहाल स्थायी रूप से डेरा डाल दिया है। नतीजतन बीते पांच दिन से रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला अनवरत जारी है। मौसम विशेषज्ञ की माने तो यह सिलसिला अभी तीन से चार दिन चलता रहेगा क्योंकि पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर बंगाल की खाड़ी तक इसके लिए वायुमंडलीय परिस्थितियां बनी हुई हैं। अगर बीते 24 घंटे की बात करें तो इस दौरान गोरखपुर में 60 मिलीमीटर से अधिक बारिश रिकार्ड की जा चुकी है। ग्रामीण इलाकों में बारिश की मात्रा इससे भी अधिक रही है।

दरअसल, राजस्थान से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड होते हुए पश्चिम बंगाल तक एक सक्रिय निम्न वायुदाब क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी की ओर से निरंतर चल रही पुरवा हवाएं नमी लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश तक पहुंच रही हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश में निम्न वायुदाब क्षेत्र बने होने के चलते यह नमी बादलों का रूप ले रही है। आसमान में बादलों का बोझ जैसे ही बढ़ रहा है, बारिश का सिलसिला शुरू हो जा रहा है। फिलहाल यह परिस्थितियां तीन से चार दिन तक लगातार बनी रहेंगी, इसलिए गरज-चमक के साथ बारिश का सिलसिला भी रुक-रुक कर लगातार चलता रहेगा।

बंगाल की खाड़ी में आए तूफान ‘यास’ के चलते हुई बारिश के बाद भीषण उमस भरी गर्मी झेल रहे पूर्वांचलवासियों को इस बारिश ने राहत दी है। बारिश के चलते बीते चार दिन में 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस गिरकर 28 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय की माने तापमान में अभी एक से दो डिग्री की और गिरावट आएगी। न्यूनतम तापमान भी 22 डिग्री सेल्सियस तक आएगा। सोमवार यह 25.8 डिग्री सेल्सियस के करीब रिकार्ड किया गया था। बारिश की चलते आर्द्रता का अधिकतम प्रतिशत 98 तक पहुंच गया है।