औरैया में टीका लगवाने को लेकर भड़की महिलाएं

0
31

निशंक न्यूज

औरैया। कोविड वैक्सीनेशन को लेकर गांव-गांव ग्रामीणों को जागरूक करने का कार्य स्वास्थ्य विभाग की अलग-अलग टीमें लगाई गई हैं। अभियान में टीमों को कई मुसीबतों का सामना भी करना पड़ रहा है। ग्रामीणों की बेतुकी प्रतिक्रियाओं से दुश्वारियां बढ़ा रही हैं। विकासखंड क्षेत्र के गांव कादलपुर में भी रविवार को कुछ ऐसे ही हालात बन गए। टीका लगवाने के लिए कहने पर महिलाएं भड़क गईं और आशा कर्मी से भिड़ गईं। खरी-खोटी सुनाकर भगा दिया, बाद में संभ्रांत लोगों ने आगे आकर समझाया। इसके बाद आशा कर्मियों ने टीकाकरण को लेकर कुछ महिलाओं का भ्रम दूर किया।

जनपद में स्वास्थ्य विभाग ने अलग अलग उपकेंद्रवार कोविड वैक्सीनेशन को लेकर जागरूक करने के लिए टीमें बनाई हैं। उपकेंद्र भरसेन में तैनात आशा रेखा को ग्राम कादलपुर में घर-घर जाकर महिलाओं व पुरुषों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने का कार्य सौंपा गया। 13 मई को वह गांव के लोगों को जागरूक करते हुए कोविड वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित कर रही थीं। हर घर में जाकर परिवारों से बात करके टीकाकरण को लेकर फैले भ्रम व अफवाहों को दूर करने का प्रयास कर रही थीं।

गांव में जागरूकता अभियान के दौरान एक घर की महिलाएं भड़क गईं और खरी खोटी सुनाते हुए अभद्रता शुरू कर दी। कोविड जांच न कराने की बात कहकर आशा रेखा को भगा दिया। महिलाओं की स्वास्थ्य टीम से नोकझोंक भी हुई। रेखा ने एएनएम कुमकुम व उच्चाधिकारियों को घटना के बारे में जानकारी दी। इसके बाद गांव के संभ्रांत लोगों ने समझाया और स्वास्थ्य टीम ने महिलाओं से बातचीत करके भ्रम दूर किया।