चित्रकूट के मानिकपुर रेलवे स्टेशन पर मृत कौआ मिलने से गहराई चिंता

0
60

सीमावर्ती मध्य प्रदेश में बर्ड फ्लू को लेकर है अलर्ट

निशंक न्यूज

चित्रकूट पूरे देश में बर्ड फ्लू को लेकर सतर्कता के बीच मध्य प्रदेश में कौऔं की मौत के बाद चित्रकूट में अलर्ट किया जा चुका हैं। इसके बीच शनिवार की सुबह मानिकपुर रेलवे स्टेशन पर मृत कौआ मिलने से सनसनी फैल गई। पशुपालन विभाग की रैपिड रिस्पांस टीम ने मौंके पर पहुंचकर मृत कौवा उठाया और प्राथमिक जांच के बाद करंट से मौत होने की आशंका जताई है।

मध्य प्रदेश में कौऔं की मौत होने से चित्रकूट में भी बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट है। एमपी से अंडा, मुर्गा व चूजे लाने पर प्रतिबंध है और जिले की करीब सौ किलोमीटर दायरे में जंगली इलाके में वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी निगाह रख रहे हैं। जिलाधिकारी ने पशु पालन विभाग को पक्षियों व पोल्ट्री फार्म हाउस पर निगाह रखने की हिदायत दी है।

शनिवार की सुबह जिले में उस समय खलबली मच गई जब एक कौआ मानिकपुर जंक्शन में मृत पड़ा मिला। लोगों ने देखा की प्लेटफार्म नंबर एक में कौआ पड़ा है तो स्टेशन प्रबंधक आंचल पांडेय को सूचना दी। थोड़ी देर में पशु पालन विभाग के मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ केपी यादव ने मानिकपुर अस्पताल के कर्मचारी दिलीप कुमार को भेजा। वह स्टेशन पर पहुंचे और दूर से मृता कौआ देखकर पड़ताल की। उन्होंने करंट से कौआ की मौत होने की बात कही और लौट गए।

पशु चिकित्साधिकारी मानिकपुर डॉ भरत सक्सेना का कहना है कि मृत पशु पक्षी के निस्तारण के लिए नगर पालिका या पंचायत की जिम्मेदारी है। कौआ की मौत करंट से हुई है, चिंता की बात नहीं है। जिले में बर्ड फ्लू के कोई लक्षण पक्षियों में नहीं है, पोल्ट्री फार्म हाउस में जांच करा रहे हैं।