60 वर्ष की आयु पूरी करने वाले किसानों को मिलेगी पेंशन : मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह

0
53

मानधन योजना के तहत 21 लाख किसान पंजीकृत

निशंक न्यूज

प्रयागराज। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में अब तक देश के लगभग 21 लाख किसान पंजीकृत हो चुके हैं। इसमें 60 वर्ष की आयु पूरी करने वाले किसानों को पेंशन देने की व्यवस्था की गई है। किसानों के लिए यह बड़ी सौगात है। यह कहना है कि प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह का।

प्रयागराज में प्रवास के दौरान कैबिनेट मंत्री ने कहा कि नए कृषि कानूनों में किसान अपनी स्वेच्छा से खाद्य उत्पाद बनाने वाली कंपनियों अथवा फुटकर खरीदारों व निर्यातकों के साथ अपनी शर्तों पर उपज की बिक्री के लिए सीधा करार कर सकते हैं। इसमें किसान की स्वेच्छा और सहमति से ही अनुबंध का प्रविधान है। यह अनुबंध सिर्फ एक साल या एक वर्ष में होने वाली फसलों पर ही लागू होगा।

अनुबंध समाप्त करने का अधिकार केवल किसान का होगा, वह कभी भी उसे समाप्त कर सकता है। संविदा कृषि में खरीदार से लिखित करार करने के बाद किसानों को 2/3 फीसद दाम उपज से पहले और शेष धनराशि उपज देने के बाद तीन दिनों के भीतर भुगतान किए जाने की व्यवस्था है।

नए कृषि कानूनों को लेकर कैबिनेट मंत्री ने कहा कि करार सिर्फ फसल को लेकर है। जमीन से इसका कोई वास्ता नहीं। जमीन पर किसान का मालिकाना हक सुरक्षित रहेगा। इसके करार में न तो जमीन गिरवी रखी जा सकती है और न लीज पर दी जा सकती है। न उस पर कोई अस्थायी निर्माण किया जाएगा। अगर कोई निर्माण करता है तो उसके ऊपर कानूनी कार्रवाई का नियम है। यह व्यवस्था किसानों को सुरक्षा देने के लिए है।