यूपी में त्योहारों को लेकर अलर्ट हुई पुलिस

0
82

खासकर शाम के समय बढ़ी गश्त

निशंक न्यूज

नोएडा। त्योहारों पर जिले में सुरक्षा के लिये पुलिस सतर्क हो गई है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के निर्देश पर हर रोज पीक आवर में गश्त बढ़ा दी गई है। करवा चौथ से लेकर धनतेरस, दीपावली और छठ के त्यौहार तक पुलिसकर्मियों को विशेष सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए शहर के अंदर से लेकर बार्डर तक बैरिकेडिंग लगा कर संदिग्ध लोग व वहानों की जांच के निर्देश हैं। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी इस पर नजर रख रहे हैं।

त्यौहारों की शुरुआत के साथ शहर में भीड़-भाड़ बढ़ गई है। खासकर शाम के समय बाजारों में अधिक भीड़ देखने को मिल रही है। ऐसे में बाजारों के आस-पास सुरक्षा को लेकर पुलिस विशेष सतर्कता बरत रही है। इसके लिए पुलिस टीम को सादे कपड़ों में भी तैनात किया गया है। जिससे अपराधियों को आसानी से पकड़ा जा सके।

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर जिले में तैनात की गई 100 से अधिक स्वयं सिद्धा टीम ने भी त्योहारों के दौरान सुरक्षा की कमान संभाल ली है। महिला पुलिस की टीमें खासकर पीक आवर में शहर के सभी बाजारों के आसपास व उन क्षेत्रों में जहां महिलाओं की आवाजाही ज्यादा होती है, उन जगहों पर तैनात कर दी गई हैं। जिससे महिलाओं के साथ किसी भी प्रकार के अपराध को रोका जा सके। मालूम हो कि जिले में डीसीपी महिला सुरक्षा वृंदा शुक्ला की अगुवाई में स्वयं सिद्धा टीम काम करती है। नवरात्र के दौरान 1 सप्ताह तक स्वयं सिद्धा टीम की मदद से जिले में बड़े स्तर पर महिलाओं की सुरक्षा के लिए मिशन शक्ति अभियान भी चलाया गया था। इस स्वयं सिद्ध टीम की काफी सराहना हो रही है।

व्यापारी व पुलिस के बीच समन्वय और बेहतर करने के लिए पुलिस आयुक्त आलोक सिंह ने व्यापारी सुरक्षा प्रकोष्ठ का गठन किया है। एसीपी द्वितीय रजनीश वर्मा को इसका नोडल अधिकारी बनाया गया है। इस प्रकोष्ठ के जरिये व्यापारियों की सुरक्षा व पुलिस-व्यवसायी के बीच समन्वय को और दुरुस्त करने की कोशिश होगी। जिले में अब हर माह व्यापारी सुरक्षा प्रकोष्ठ की बैठक होगी। बैठक में पुलिस अधिकारी व्यापारियों की समस्या सुनेंगे और उन समस्याओं का निस्तारण किया जाएगा। एसीपी द्वितीय नोएडा रजनीश वर्मा को इस प्रकोष्ठ का नोडल बनाया गया है। एसीपी रजनीश वर्मा का कहना है कि इसको लेकर 6 नवंबर को एक गोष्ठी आयोजित की जायेगी। इस प्रकोष्ठ के जरिए व्यापारी व उद्यमियों के साथ पुलिस का समन्वय और बेहतर कर सुरक्षा का एहसास दिलाया जाएगा।

कानून-व्यवस्था के अपर पुलिस आयुक्त लव कुमार ने बताया कि त्यौहारों को देखते हुए सुरक्षा को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। जिले के हर छोटे-बड़े बाजार के आस-पास व दिल्ली सीमा पर चौकसी बरती जा रही है। सुरक्षा को लेकर सादे कपड़े में भी पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। त्योहारों के दौरान सुरक्षा को लेकर सभी डीसीपी को विशेष निर्देश दिए गए हैं।