कांग्रेसियों ने मनायी सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती

0
68

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी पुण्यतिथि पर आयोजित किया कार्यक्रम

निशंक न्यूज

कानपुर। कांग्रेस सेवादल यंग ब्रिगेड कानपुर नगर ग्रामीण द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी पुण्यतिथि/ उप प्रधानमंत्री स्व. सरदार बल्लभ भाई पटेल का जन्म दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि संगीत तिवारी कांग्रेस जिला अध्यक्ष/ घाटमपुर प्रभार ने स्वागत किया। प्रदेश अध्यक्ष संगीत तिवारी ने बताया भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी एक अजीम शख्यियत थीं। उनके भीतर गजब की राजनीतिक दूरदर्शिता थी। इंदिरा का जन्म 19 नवंबर, 1917 को हुआ। पिता जवाहर लाल नेहरू आजादी की लड़ाई का नेतृत्व करने वालों में शामिल थे। वही दौर रहा, जब 1919 में उनका परिवार बापू के सानिध्य में आया और इंदिरा ने पिता नेहरू से राजनीति का ककहरा सीखा।

मात्र 11 साल की उम्र में उन्होंने ब्रिटिश शासन का विरोध करने के लिए बच्चों की वानर सेना बनाई। 1938 में वह औपचारिक तौर पर इंडियन नेशनल कांग्रेस में शामिल हुईं और 1947 से 1964 तक अपने प्रधानमंत्री पिता नेहरू के साथ उन्होंने काम करना शुरू कर  दिया था जिला अध्यक्ष सुशील सोनी ने बताया भारत के लौह पुरुष और पहले उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की शनिवार को 68वीं पुण्यतिथि है।

उनका जन्म 31 अक्टूबर 1875 को गुजरात के खेड़ा जिले में हुआ था। किसान परिवार में जन्मे पटेल अपनी कूटनीतिक क्षमताओं के लिए भी याद किए जाते हैं. आज़ाद भारत को एकजुट करने का श्रेय पटेल की सियासी और कूटनीतिक क्षमता को ही दिया जाता कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिलाध्यक्ष/घाटमपुर प्रभारी सुशील सोनी, सेवादल प्रदेश महासचिव प्रियांशु मिश्रा, जिला महासचिव प्रेम लाल प्रजापति, अंकित पाल, संजय अवस्थी, विकास पांडे, राजेश शर्मा, देवकली सविता, बिहारीलाल निषाद, डॉ आर के सिंह, संतोष श्रीवास्तव आदि लोग उपस्थित रहे।