चौपाल में शिकायतें, निरीक्षण में कार्यों में लापरवाही, जिलाधिकारी के सख्त हुए तेवर, तीन अधिकारियों के खिलाफ की कार्यवाही

0
139

वेद गुप्ता /प्रभात त्रिपाठी
निशंक न्यूज़

कानपुर नगर।जिलाधिकारी कानपुर नगर एवं मुख्य विकास अधिकारी कानपुर नगर द्वारा ग्राम देहली उजागर ब्लाक बिधनू के पंचायत भवन में चौपाल लगाकर ग्रामीणों से सीधे संवाद किया गया। उन्होंने चौपाल में गर्भवती महिलाओं को पोषण माह कार्यक्रम के अंतर्गत पौष्टिक आहार सामग्री दी तथा अन्नप्रासन कार्यक्रम के तहत सुधीर , मुन्ना को खीर खिलाया ।

साथ ही पुष्पेंद्र व अनुज का आज जन्म दिन था जिलाधिकारी ने उनके साथ केक काटकर उनका जन्म दिन मनाया। चौपाल में ग्रामीणों द्वारा आवारा पशुओं की समस्या बताई गयी जिस के संबंध में जिलाधिकारी ने लेखपाल और पंचायत सेक्रेट्री को जमीन चिन्हित करते हुए गांव में एक गौशाला बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों से सीधे संवाद स्थापित करते हुए शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ उन्हें मिल रहा है ,इसके विषय मे जानकारी की और एक एक योजना में जिन पात्रों को लाभान्वित किया गया उनसे बात भी की।उन्होंने ग्रामीणों से जानकारी प्राप्त की कि आशा , आंगनवाड़ी, सफाई कर्मी तथा डॉक्टर का कार्य कैसा है इस पर ग्रामीणों द्वारा उनका कार्य बहुत ही अच्छा है बताया गया। उन्होंने वृद्धाअवस्था पेंशन ,दिव्यांजन पेंशन के विषय में ग्रामीणों से जानकारी की तो कुछ महिलाओं द्वारा पेंशन न मिलने की शिकायत की गई इस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि आज ही सभी के आवेदन करा दिया जाए ।

उन्होंने गाँव का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान गाँव के तालाब पर कब्जा मिला जिसकी पैमाइस कराते हुए कब्जा खाली कराने के निर्देश दिए। गाँव की कुछ नालियां बंद मिली तथा कुछ शौचालयों का निर्माण कार्य अधूरा मिला इस पर उन्होंने कड़ी नाराजगी व्यक्ति करते हुए पंचायत सेक्रेटरी लेखपाल , बी0डी0ओ0 को एडवर्स इंट्री देने के निर्देश दिये और कहा कि मैं पुनः 10 दिन बाद निरीक्षण करूंगा यदि उक्त समस्याएं निस्तारित मिलेंगी तो एडवर्स इंट्री वापस ले ली जाएगी ।उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि गांवों में किट नाशक दवाओं का छिड़काव किया जाए तथा कोरोना जागरूकता, डेंगू से ग्रामीणों को लगातार जागरूक किया जाए।