नोएडा में बाल सुरक्षा इकाई के पुलिसकर्मियों के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला लगी

0
101

निशंक न्यूज।

नोएडा।  पुलिस उपायुक्त महिला सुरक्षा वृंदा शुक्ल की ओर से शनिवार सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक गौतमबुद्धनगर पुलिस की महिला और बाल सुरक्षा इकाई के पुलिसकर्मियों के प्रशिक्षण के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के तीन सत्र चले।

 प्रशिक्षण के माध्यम से पुलिसकर्मियों को प्रोफेशनल साइकेट्रिस्ट और साइकोथेरेपिस्ट द्वारा चाइल्ड रेप के पीड़ितों एवं उनके परिवारजनों की प्रभावी काउंसलिंग में प्रशिक्षण दिया गया, ताकि पुलिस के माध्यम से दी गई काउंसिल से पीड़ित को अपने साथ होने वाले अपराध का आघात कम हो सके एवं उन्हें जीवन में सफल होने का हौसला मिल सके, साथ ही साथ परिवारों को सही काउंसलिंग दी जा सके कि वह इस घटना से जुड़ी लोकलाज का हवाला पीड़ित को न दें और सदैव उसे जिंदगी में कामयाब बनने को प्रेरित करें।

पोस्ट स्ट्रेस ट्रॉमेटिक डिसऑर्डर को पहचानने पर चर्चा की।

उन्होंने कहा कि पीड़िताओं की मनोदशा को मात्र पुलिस की काउंसलिंग से नहीं सुधारा जा सकता, उन्हें चिकित्सा उपचार की भी जरूरत होती है।

यह पूरा प्रशिक्षण गौतमबुद्धनगर पुलिस की नई सेवा पुलिस-सखी की तैयारी में आयोजित किया गया था। इस सेवा के अंतर्गत बाल दुष्कर्म के गंभीर मामलों में पुलिस की एक काउंसलर पीड़िताओं एवं उनके परिवार के साथ जुड़कर काउंसलिंग देंगी। पीड़िता को प्रोफेशनल काउंसलिंग या उपचार की जरूरत होने की स्थिति में पुलिस उपायुक्त महिला सुरक्षा को सूचित करेंगी, ताकि ये सेवाएं प्राइवेट या सरकारी अस्पताल में उपलब्ध करवाई जा सकें। पुलिस विधिक कार्यवाही सुनिश्चत करने के साथ-साथ अब बाल दुष्कर्म पीड़ितओं की मानसिक एवं भावनात्मक स्थिति की ओर भी अपना योगदान देगी।

कार्यशाला के दौरान महिला और बाल संबंधी अपराधों से संबंधित फोरेंसिक साक्ष्यों पर डॉक्टर अंजू रानी, विभागाध्यक्ष, फोरेंसिक मेडिसीन, जिम्स, गौतमबुद्धनगर द्वारा एक सेशन लिया गया और डॉक्टर डीबी ढाका, सीएमएस, गौतबुद्धनगर द्वारा मेडिकल विभाग की सभी सेवाओं से पुलिसकर्मियों को अवगत कराया गया और पीड़िताओं के मेडिकल परीक्षण में आने वाली पुलिस की समस्याएं सुनी गईं।

———————–

लखनऊ की रेलवे पुलिस के हत्थे चढ़े शातिर चोर

निशंक न्यूज।

लखनऊ पुलिस अधीक्षक रेलवे अनुभाग लखऩऊ व पुलिस उपाधीक्षक रेलवे प्रथम अनुभाग लखनऊ महोदय द्वारा अपराध एवं अपराधियो के विरूद्ध चलाए जा रहे अभियान के क्रम में रघुवीर सिह प्रभारी निरीक्षक थाना जीआरपी चारबाग के कुशल निर्देशन में पतारसी सुरागरसी व चेकिंग अभियान के दौरान उ.नि. पप्पू सिंह प्रभारी चौकी सिटी मय उ.नि. विपिन कुमार सिंह, उ.नि. प्रवीण कुमार व उ.नि. धर्मेन्द्र कुमार मय हमराह का. प्रदीप कुमार यादव, का.संजय सिंह व का.राकेश कुमार द्वारा रेलवे स्टेशन चारबाग के आरक्षण बिल्डिंग के सामने स्थित पाकड़ के पेड़ के पास से 2 नफर अभियुक्त 1-शीतल बिन्द पुत्र मोहन बिन्द नि.कैलाशनगर थाना बगहा पटखौली जिला बेंतिया चम्पारन (बिहार) 2-दीपक शाह पुत्र स्व. बुद्दू शाह नि. कैलाशनगर थाना बगहा पटखौली जिला बेंतिया चम्पारन (बिहार) जिनके कब्जे से थाना जीआरपी चारबाग के विभिन्न मुकदमो मे चोरी 2 अदद मोबाइल फोन व 2 अदद चोरी के अन्य मोबाइल फोन व एक अदद लेडीज पर्स मय सामान के साथ गिरफ्तार किया गया । उपरोक्त गिरफ्तारी व बरामदगी के आधार पर अभियुक्तगण के विरूद्ध मु.अ.सं.187/20 धारा 411/414  भा.द.वि. पंजीकृत कर न्यायिक हिरासत मे जेल भेजा जा रहा है ।

नाम पता अभियुक्तः-

1. शीतल बिन्द पुत्र मोहन बिन्द नि.कैलाशनगर थाना बगहा पटखौली जिला बेंतिया चम्पारन (बिहार) उम्र-26 वर्ष

2. दीपक शाह पुत्र स्व. बुद्दू शाह नि. कैलाशनगर थाना बगहा पटखौली जिला बेंतिया चम्पारन (बिहार) उम्र-23 वर्ष

बरामद माल-

4 अदद मोबाइल कीमती करीब-36,000/- रूपया

एक अदद लेडीज पर्स मय सामान कीमती करीब-2,000/- रूपया

बरामदगी का विवरण

1 अदद मोबाइल सम्बन्धित 166/20 धारा 380/411 भा.द.वि. थाना जीआरपी चारबाग लखनऊ

1 अदद मोबाइल One Plus सम्बन्धित 781/19 धारा 380/411 भा.द.वि. थाना जीआरपी चारबाग लखनऊ

2 अदद मोबाइल स्क्रीन टच व एक अदद लेडीज पर्स मय मेकप सामान के सम्बन्धित 187/20 धारा 411/414 भा.द.वि. थाना जीआरपी चारबाग लखनऊ

अभियुक्तगण एक शातिर किस्म के अपराधी हैं जो आने जाने वाली ट्रेनो मे व प्लेटफार्मो पर यात्रा करने वाले यात्रियों के मोबाइल व सामान चोरी की घटनाएं कारित करतें है । इसकी गिरफ्तारी से निश्चित रूप से आपराधिक घटनाओ मे कमी आएगी।