अधिकारों के साथ कर्तव्यों पर भी जागरूक रहना चाहिए हुआ डीजी कालेज में बेबिनार

0
121

वेद गुप्ता /अनूप मिश्रा
निशंक न्यूज़

कानपुर : डी जी कॉलेज रासायन विज्ञान विभाग द्वारा आयोजित जागरूकता वेबिनार, विषय- हमारा जीवन और हमारे अधिकार पर प्रोफेसर डॉ डी एन एन एस यादव लखनऊ विश्वविद्यालय ने हमेंअपने अधिकारों के साथ-साथ कर्तव्यों के प्रति हमेशा जागरूक रहना चाहिए।

Screenshot_20200714_222138

सजग रहे बिना अधिकारों की प्राप्ति संभव नहीं है। सिर्फ़ अधिकार क़िताबों तक सीमित नहीं होने चाहिए ,प्रत्येक व्यक्ति को बराबरी का अधिकार अत्यंत आवश्यक है।प्रोफेसर राकेश चंद्रा लखनऊ विश्वविद्यालय ने कहा कि महिलाएं अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहें। अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहने से ही महिलाएं सबल और सक्षम हो सकेंगी।

IMG-20200714-WA0088


उन्होंने कहा कि पुरुष व महिला दोनों वर्गों के समान विकास से ही समाज का विकास हो सकता है। सरकार लिंग के आधार पर कोई भेदभाव नहीं करती है। सभी को समान अवसर देती है। यही कारण है कि आज बेटियां पुरुषों के मुकाबले हर क्षेत्र में नाम कमा रही हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं अपने आपको सबल बनाएं और अपने अधिकारों की जानकारी रखें।कार्यक्रम का संचालन डॉ अर्चना दीक्षित ने अतिथियों का स्वागत प्राचार्या डॉ साधना सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन डॉ रचना प्रकाश द्वारा विभाग की डॉ अलका डॉ शशि डॉ प्रियदर्शनी डॉ सोनिया तथा पूरे देश से 400 लोंगो नेभाग ले कर कार्यक्रम को सफ़ल बनाया