लाकडाउन पीरीयड में रहन सहन तथा कौन से व्यायाम करने से स्वस्थ रहें बतायेंगे एक्सपर्ट डाक्टर

0
278

वेद गुप्ता /प्रभात त्रिपाठी
निशंक न्यूज़

कानपुर : यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित होने वाले लॉक डाउन के दौरान स्वास्थ्य संबंधी विषयों के संबंध में वेबीनार के लिए पंजीकरण हेतु आया जबरदस्त रिस्पांस ।

आपको ज्ञात है कि छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट आफ हेल्थ साइंसेज द्वारा लॉक डाउन की अवधि में स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर एक वेबीनार दिनांक 4 मई को आयोजित किया जा रहा है। इस वेबीनार के आयोजन की घोषणा कल दिनांक 1 मई को हुई थी और आज दिनांक 2 मई तक लगभग 1000 पंजीकरण हो चुके हैं। ये पंजीकरण उत्तर प्रदेश ही नहीं देश के विभिन्न भागों से कराए जा रहे हैं। छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों व शिक्षकों के साथ-साथ एसजीपीजीआई लखनऊ, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, विद्यासागर यूनिवर्सिटी, शारदा यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ, स्पोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया, आईएफटीएम यूनिवर्सिटी, सेंट्रल केंपस आफ टेक्नोलॉजी,बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी , इसाबेला थोबर्न कॉलेज इग्नू , विभिन्न अस्पतालों के से जुड़े हुए चिकित्सक व स्टाफ, रामा मेडिकल कॉलेज तथा अन्य विश्वविद्यालयों/ कालेजों के शिक्षकों, विद्यार्थियों व चिकित्सकों ने अपना पंजीकरण कराया है ।अभी भी पंजीकरण जारी है।
बड़ी संख्या में इस वेबीनार हेतु पंजीकरण यह दर्शाता है कि नागरिक अपने स्वास्थ्य के विषय में जानकारी प्राप्त कर लॉक डाउन की अवधि में अपने को स्वस्थ रखना चाहते हैं।
सेमिनार में उद्घाटन उदबोधन छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता जी द्वारा दिया जाएगा।
डॉ मोहसिन वली जोकि भारत सरकार द्वारा पदम श्री सम्मान से सम्मानित हैं व भारत के राष्ट्रपति के पूर्व चिकित्सक रह चुके हैं, कोविड-19 में नया क्या है? इस विषय पर अपना व्याख्यान प्रस्तुत करेंगे। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के प्रोफेसर नरसिंह वर्मा लॉक डाउन की अवधि में मधुमेह एवं हाइपरटेंशन का उचित मैनेजमेंट किस प्रकार किया जाए इस पर इस पर अपना व्याख्यान देंगे। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के आयुर्वेदिक संकाय के काया चिकित्सा विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर जी एस तोमर मधुमेह के आयुर्वेदिक मैनेजमेंट के संबंध में बताएंगे। लाक डाउन की अवधि में नागरिकों की जीवन शैली स्थिर हुई जा रही है, इस अवधि मे व्यायाम का क्या महत्व है ?लाक डाउन में कौन से व्यायाम किए जाएं? इस संबंध में फिटनेस व स्पोर्ट्स मेडिसिन स्पेशलिस्ट डॉक्टर सरनजीत सिंह,लखनऊ अपने विचार प्रस्तुत करेंगे।
गूगल मीट में केवल 250 प्रतिभागी प्रतिभाग कर सकते हैं और इस वेबीनार में प्रतिभागियों की संख्या 1000 से ऊपर जा रही है अतः अब वेबीनार का प्रसारण फेसबुक लाइव पर होगा। पंजीकृत प्रतिभागियों को बेबिनार के प्रसारण के लिंक की सूचना सूचना ईमेल के माध्यम से प्रदान की जाएगी।