यूपी : (नगर निकाय चुनाव )प्रशासनिक तैयारियों ने पकड़ी रफ्तार

0
25

निशंक ब्यूरो

अलीगढ़ : निकाय चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की घोषणा का अब बेसब्री से इंतजार हो रहा है। दूसरा इंतजार वार्ड आरक्षण की घोषणा का हो रहा है। इस बीच जिला प्रशासन चुनावी तैयारियों को पूरा करने में जुटा है। दिसंबर में संभावित चुनाव को मानकर तैयारियां जोर शोर से शुरू हो गई है। चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शुक्रवार को अलीगढ़ आ रहे हैं।
प्रबुद्धजन सम्मेलन के बहाने वह यहां से चुनावी बिगुल फूंकेंगे। इसको लेकर दूसरे दलों में राजनीतिक सरगर्मियों ने जोर पकड़ लिया है। प्रशासन ने वार्डों के परसीमन के बाद प्रस्तावित आरक्षण तय कर उसे शासन की मंजूरी को भेज दिया है। इसके अलावा निकाय चुनाव को मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण कराने के साथ ही उनका अंतिम प्रकाशन करा दिया गया है।
अब नगर निगम, नगर पालिका एवं नगर पंचायतों में मतदान केंद्रों के निर्धारण की तैयारियों की कवायद की जा रही है। ईवीएम की भी जांच-पड़ताल की जा रही है। 25 नवंबर तक पोलिंग बूथों की अंतिम सूची तैयार कर उसे शासन को भेजा जाएगा। पोलिंग बूथों पर बिजली, पीने के पानी, शौचालय, दिव्यांगों के लिए रैंप, रास्ते आदि को संबंधित विभागों द्वारा दुरूस्त करने का काम भी किया जा रहा है।
चुनाव में पोलिंग पार्टियों की रवानगी के लिए रूट चार्ट को भी तैयार किया जा रहा है। चुनाव को नामांकन एवं मतगणना स्थल की व्यवस्थाएं बेहतर बनाने का काम लगातार जारी है। दावेदारों ने अभी से मतदाताओं को अपने पक्ष में रिझाने की कोशिशें शुरू कर दी हैं।