इस बार धनतेरस पर डाक विभाग बेचेगा सोने और चांदी के सिक्का

0
194

निशंक न्यूज

बदायूं । दिवाली करीब पहुंच चुकी है। लिहाजा सोने-चांदी के कारोबार से जुडे़ लोगों ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। इस बार भी धनतेरस पर सोने के सिक्कों की जमकर खरीददारी होने की संभावना बढ़ गई है। ऐसे में डाकघर विभाग ने भी ग्राहकों को लुभावना शुरू कर दिया है।

धनतेरस पर सोने-चांदी की खरीदारी करना शुभ माना जाता है। धनतेरस पर डाक विभाग भी सोने के सिक्के बेचेगा। इसके लिए विभाग से पत्राचार भी किया गया है। उम्मीद जताई जा रही हैं कि जल्द ही प्रधान डाकघर को सोने के साथ चांदी के सिक्के उपलब्ध करा दिए जाएंगे। इसके लिए कुछ अधिकारियों ने देहात  क्षेत्र के भी डाकघर खोलने का निर्णय लिया है। पिछले साल के मुकाबले डाक विभाग ने इस वर्ष धनतेरस व दीपावली पर ग्राहकों को सोने के सिक्के पर कुछ प्रतिशत छूट देने का भी निर्णय लिया है। यह शुद्ध सोने से निर्मित व वेलकैंबी स्विटजरलैंड द्वारा प्रमाणित सोने के सिक्के होंगे।

ऐसे में ग्राहक डाकघर में पहुंचने भी शुरू हो गए है। पोस्टमास्टर केपी कन्नौजिया ने बताया लोगों का रुझान सोने की सिक्के की तरफ बढ़ रहा है। इसके लिए विभाग को पत्राचार किया गया है। जल्द ही सिक्कों यहां उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

जिला मुख्यालय के प्रधानघर समेत जिले उप डाकघरों पर अलग अलग वजन के सोने चांदी के सिक्कों की बिक्री की जाएगी। जिसमें 0.5 ग्राम, 1 ग्राम, 5 ग्राम, 8 ग्राम, 10 ग्राम, 20 ग्राम व 50 ग्राम के सोने सिक्के उपलब्ध रहंगे हैं।