अटल घाट पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

0
387

महेश सोनकर

निशंक न्यूज/कानपुर। 14 को शहर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शहर पहुंच गए हैं। चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय में बने हेलीपैड पर उनका हेलीकॉप्टर उतारा है। यहां से मुख्यमंत्री अफसरों के साथ अटल घाट के लिए रवाना हुए, जहां पर अब वह कार्यक्रम की तैयारियों को फाइनल टच देंगे। साथ ही सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस व प्रशासनिक अफसरों से विचार विमर्श करेंगे। गंगा का हाल देखने के लिए स्टीमर से निरीक्षण भी कर सकते हैं, अफसरों ने इसके लिए पूरी तैयारियां की हैं।

माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री द्वारा नेशनल गंगा काउंसिल की बैठक के लिए निर्धारित सभागार और प्रदर्शनी स्थल का भी निरीक्षण करेंगे। मुख्यमंत्री दोपहर 1.10 बजे सीएसए विश्वविद्यालय से हेलीकाप्टर से लखनऊ रवाना हो जाएंगे। मुख्यमंत्री ने निरीक्षण के दौरान सीसामऊ नाले के प्लेफार्म पर खड़े होकर सेल्फी भी ली। योगी बाहर जी डी गोयनका स्कूल के बच्चों से मिले और उनके जूट के थैले में हस्ताक्षर कर बच्चों को प्रोत्साहित किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डीएम को निर्देश दिया कि घाट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए एक कॉटेज बनाया जाए जहां प्रधानमंत्री के लिए चाय का कार्यक्रम रखा जाएगा।

14 दिसंबर को कानपुर आ रहे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (एनएमसीजी) के अंतर्गत कार्यों को देखने के लिए 14 दिसंबर को कानपुर आगमन प्रस्तावित है। इसी क्रम में शासन और प्रशासन के उच्च पदस्थ अधिकारी अटल घाट पर तैयारियों को अंतिम रूप दे रहे हैं। यहां पर प्रधानमंत्री पांच राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ गंगा की स्थिति देखेंगे और स्वच्छता पर मंथन करेंगे। पहले की तरह गंगा को स्वच्छ बनाने के लिए बैठक में गंगा एक्शन प्लान भी तैयार किया जा सकता है, यह कार्ययोजना गोमुख से गंगा सागर तक लागू किए जाने की संभावना है। 

प्रधानमंत्री को प्रदर्शनी के माध्यम से कानपुर की उपलब्धियों को दिखाने की भी तैयारी है। इसमें आइआइटी, सीएसए, आइआइपीआर, एचबीटीयू, एलिम्को के शोध, प्रोजेक्ट और उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे। चकेरी एयरपोर्ट पर आने के बाद प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) पहुंचेंगे। यहां से उनका काफिला अटल घाट पहुंचेगा, जहां गंगा की स्वच्छता पर मंथन होगा। 

घाट पर ही बैठे रहे तमाम विधायक और नेता

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी सुरक्षा और अधिकारियों के साथ निरीक्षण के लिए निकल पड़े वही एमएलसी अरुण पाठक, विधायक महेश दीक्षित, पूर्व जिला अध्यक्ष व विधायक सुरेंद्र मैथानी, अजीत सिंह सांगा, सुरेश अवस्थी जैसे तमाम नेता घाट पर ही मुख्यमंत्री के लौटने का इंतजार करते रहे। गंगा  के दुख दर्द को शायद बिठूर से लेकर सरसैया घाट तक इनसे अच्छा मुख्यमंत्री को और कौन समझा सकता था। लेकिन इन्हें जाने से रोक दिया गया कहे ना कहे किसी हद तक उनके मन में निरीक्षण के लिए ना जा पाने का मलाल रहेगा।